Top 4 secret rule of Bitcoin | Bitcoin ke 4 राज़ और नियम जानिये

Top 4 secret rule of Bitcoin | Bitcoin ke 4 राज़ और नियम जानिये

     Top 4 secret rule of Bitcoin

    परिचयबिटकॉइन के निर्माता ने बिटकॉइन को उपयोग करने के लिए हमें काफी सावधानी पूर्वक कुछ नियम बताए हैं। बिटकॉइन क्या है ? बिटकॉइन किसने बनाया है? यह तो हम पिछले के पोस्ट में पड़ चुके हैं ?आज हम बिटकॉइन के कुछ नियमों को पड़ेंगे जो सतोशी नाकामोतो ने इनके  निर्माण के उपलक्ष में दिया है ।
    1.बिटकॉइन लिमिटेड है।
    2.10 मिनट में 50 बिटकॉइन बनेंगे ।
    3. चार सालों में बिटकॉइन आधी हो जाएगी ।
    4 बिटकॉइन को राष्ट्रीयकरण करेंसी बनाना।

    बिटकॉइन लिमिटेड होंगे | limited Bitcoin collection

    Top 4 secret rule of Bitcoin | Bitcoin ke 4 राज़ और नियम जानिये

    बिटकॉइन की उत्पादकता उसके बनाने वालों ने लिमिटेड ही रखा है । यह भी( gold) सोने की तरह ही लिमिटेड क्वांटिटी में उपलब्ध है। दोस्तों यदि इसकी उपलब्धता बढ़ा दी जाती तो यह भी एक मामूली कॉइंस की भांति ही मार्केट में बिकती। इसका कोई मोल नहीं रहता । आज बिटकॉइन का भाव इंडिया में लगभग 38 लाख रुपए है । जो काफी ऊंचा है। बिटकॉइन इसी कारण दुनिया में सबसे ऊंची रेट वाली करेंसी बनती चली जा रही है । यह अपनी इस बड़ी बोली रेट के कारण ही आज यह सोने की भांति होता चला जा रहा है। बिटकॉइन की उत्पादकता इसके बनाने वाले ने सिर्फ 21000000 की ही तय की है। इससे यह ना ज्यादा बनेंगे और ना ही कम लेकिन इस present समय में इसका उत्पादन की मांग बढ़ती चली जा रही है ।

    बिटकॉइन 10 मिनट में 50 ही बनेंगे | Bitcoin news

    बिटकॉइन की उत्पादकता में सतोशी नाकामोतो ने दूसरा नियम जो दिया था। वह 10 मिनट में 50 बिटकॉइन की उत्पादन वाला था। बिटकॉइन की उत्पादन क्रिया में यह काफी बड़ा नियम था क्योंकि इससे तो यही लग रहा है ना कि बिटकॉइन की उत्पादकता तो सिर्फ 21000000 है और 10 मिनट में 50 बनेंगे तो या काफी जल्दी ही पूरी हो जाएगी। लेकिन इसका इलाज भी सतोशी नाकामोतो ने निकाल लिया था ।
    इसके उपाय के लिए आप तीसरा नियम अवश्य पढ़ें।

    4 साल पर बिटकॉइन की आधे होने वाली नियम

    सतोशी नाकामोतो ने बिटकॉइन के नियम प्रणाली में  तीसरा नियम जो दिया । वह काफी आश्चर्य वाला था तथा यह काफी समीकरण को ध्यान में रखकर बनाया गया नियम था। सतोशी नाकामोतो ने दूसरे नियम में कहा कि हर 10 मिनट में 50 बिटकॉइन बनेंगे । जिसके उपरांत यह तीसरी नियम में उन्होंने बताया कि हर 4 साल पर बिटकॉइन की उत्पादकता आधी हो जाएगी । बिटकॉइन की इस नियम ने सारे देश को प्रभावित किया ।

    बिटकॉइन की करेंसी 4 साल पर अपने से आधी होगी। इसका अर्थ था यदि बिटकॉइन की उत्पादक 50 है तो यह 4 साल बाद 25 ही होगी और हम यह कह सकते हैं कि जब तक अंतिम बिटकॉइन को  हम देख भी पाया । यह  बिटकॉइन की उत्पादकता क्रिया में यह एक काफी प्रभावित करने वाला नियम था । 4 साल पर बिटकॉइन का आधा होना एक समीकरण प्रणाली है । जो सतोशी नाकामोतो ने विश्व को प्रदान की थी । यदि आप यह तीन नियम को पढ़ कर हैरान हो चुके हैं तो चौथा नियम इससे भी काफी चौंकाने वाला था।

    चौथा नियम बिटकॉइन विश्व स्तरीय पर करेंसी का होना

    संतोषी ने बिटकॉइन को विश्व स्तर पर खड़ा कर दिया था । इस चौथे नियम के द्वारा  santoshi nakamoto ने कहा कि कई देश आपदा कालीन स्थिति में अपनी करेंसी डिमॉनेटाइज कर देते हैं । इस समय लोगों को काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है । जिसके कारण सतोशी इस क्रिप्टो करेंसी को एक डिजिटल करेंसी बनाया चाहते है। यह किसी एक देश का करेंसी नहीं है। जिसके कारण इसे कोई ban नहीं कर सकता।

    क्रिप्टो करेंसी के इस चौथे नियम से विश्व की आर्थिक स्थिति में काफी बड़ा झटका देखने को मिला। क्रिप्टो करेंसी के इस वैश्विक नियम ने सभी देशों को प्रभावित किया और देखा जाए तो यह नियम काफी कई लोगों के लिए लाभदायक सिद्ध हो सकता है। जो आपातकालीन स्थिति में अपनी रक्षा कर सकते हैं ।

    बिटकॉइन का शारंश | Bitcoin ka sharansh

    लेकिन दूसरी और देखा जाए तो इस क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन को गरीब लोग बहुत कम ही प्रयोग कर सकते हैं । इस प्रकार यह नियम ने पूरे विश्व को क्रिप्टोकरंसी की ओर अपना ध्यान खींचा । जिसके कारण यह अभी पूरे विश्व में चर्चा का विषय बना हुआ है । आज Bitcoin लगभग विश्व के कई देशों में अपना छाप छोड़ चुका है।

    Leave a Comment