Top 7 facts about vivekananda biography

Bite me radio

#1.स्वामी विवेकानंद का जीवनी 

कोलकाता की सिमुलिया नामक पल्ली में 12 जनवरी सन 1663 को मकर संक्रांति के उषाकाल में प्रख्यात अटॉर्नी श्री विश्वनाथ दत्त के घर में इनका जन्म हुआ था ।

#2.भारत मे नवजागरण 

विवेकानंद ने हिंदू धर्म और साधना को व्यक्तिवादी, आत्मक प्रचार ,विमुख, एकांत गिरी ,लोक कल्याण हेतु समाज के विकास के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया । 

#3.वेदांत के आदर्श
स्वामी जी 

वेदांत का आदर्श स्वामी जी के द्वारा भारतीय जनजीवन का जो पुनर्गठन हुआ उसका आदर्श वेदांतिय है । उन्होंने वेदांत के महान तत्वों को केवल एकांत में चर्चा का विषय नहीं बना। 

#4. रामकृष्ण मिशन की स्थापना

स्वामी विवेकानंद ने सन 1899 में कोलकाता के पास बेलूर नामक गंगा तटवर्ती ग्राम में रामकृष्ण मिशन का मुख्य केंद्र स्थापित किया । 

#5. रामकृष्ण मिशन द्वारा चलित शिक्षा संस्थाएं

आज देश के सभी महत्वपूर्ण नगरों में रामकृष्ण मिशन द्वारा चलित शिक्षा संस्थाएं हैं । पुस्तकालय भी हैं उनकी शिक्षा भारतीय आदर्शों और मर्यादाओं के अनुकूल। 

#6.उनके जीवन और वाणी का अमित प्रभाव 

1905 में लॉर्ड कर्जन ने बंगाल को विभक्त कर दिया । हिंदू और मुसलमानों ने एक दूसरे को राखी बांधी सारे बंगाल में उस दिन किसी भी परिवार में भोजन नहीं बनाया गया।

#7.भारत के युवा वर्ग

भारत की आजादी के लिए भारत के युवा वर्ग ने देश प्रेम से उद्द्बुद्ध होकर भारत माता की बलिवेदी पर अपने जीवन को समर्पित कर दिया ।

Read more about vivekananda biography