2022 में 8 सबसे स्थिर क्रिप्टोकरेंसी | 8 best crypto currency for 2022

Cryptocurrency in India,Best cryptocurrency,Is it good to invest in Bitcoin,How to invest in Bitcoin in India,Cryptocurrency mein paisa kaise lagaen,Bitcoin me invest karna chahiye
2022 में 8 सबसे स्थिर क्रिप्टोकरेंसी | 8 best crypto currency for 2022
8 Best crypto currency


2022 में 8 सबसे स्थिर क्रिप्टोकरेंसी | 8 best crypto currency for 2022


    क्रिप्टोकरेंसी के बारे में जाने

    प्रौद्योगिकी ने हमारी लगभग सभी दैनिक गतिविधियों को प्रभावित किया है, उनमें से एक वित्त है।  लोग अब भौतिक भुगतान पर भरोसा नहीं करते हैं और अक्सर भुगतान के डिजिटल तरीकों का विकल्प चुनते हैं।  इसने विभिन्न प्रकार के संपर्क रहित भुगतानों को जन्म दिया है।  भुगतान का ऐसा ही एक तरीका है क्रिप्टोकरेंसी

    अब सवाल यह उठता है कि आखिर क्रिप्टोकरेंसी है क्या?

    • क्रिप्टोकरेंसी डिजिटल भुगतान का एक तरीका है जो किसी भी प्रकार के लेनदेन के लिए बैंकों पर निर्भर नहीं करता है।  यह एक प्रकार की मुद्रा है जो विशुद्ध रूप से ऑनलाइन डेटाबेस के रूप में डिजिटल प्रविष्टियों के आधार पर काम करती है जिसमें लेनदेन की सभी जानकारी होती है।  यह एक सहकर्मी से सहकर्मी प्रणाली है जो किसी को भी विभिन्न स्थानीय मुद्राओं की परेशानी के बिना दुनिया के किसी भी हिस्से से भुगतान भेजने और प्राप्त करने में सक्षम बनाती है।
    • क्रिप्टोकरेंसी को उपयोगकर्ता के डिजिटल वॉलेट में संग्रहीत किया जाता है और सभी लेनदेन सार्वजनिक खाता बही में दर्ज किए जाते हैं।  क्रिप्टोकरेंसी नाम दिया गया था क्योंकि एन्क्रिप्शन का उपयोग सभी लेनदेन को सत्यापित करने के लिए किया जाता है, और यह साइबर सुरक्षा और सुरक्षा प्रदान करने के लिए किया जाता है।
    • (क्रिप्टोकरेंसी के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें: क्रिप्टोकुरेंसी क्या है?)
    • बिटकॉइन की लोकप्रियता के बाद से लोगों ने क्रिप्टोकरेंसी के बारे में हंगामा करना शुरू कर दिया है और जैसे ही क्रिप्टोकरेंसी का चलन शुरू हुआ, लाखों लोग मैदान में आ गए।  हालांकि बिटकॉइन अभी भी बाजार पूंजीकरण और उपयोगकर्ता आधार के मामले में अग्रणी हैं, फिर भी कई अन्य मुख्यधारा की क्रिप्टोकरेंसी हैं जो हर दिन लोकप्रिय हो रही हैं।
    • इस लेख में, हम उन स्थिर मुद्राओं पर चर्चा करने जा रहे हैं जो कीमतों में उतार-चढ़ाव के लिए कम प्रवण हैं और दूसरों की तुलना में बेहतर सुरक्षा प्रदान करती हैं।

     2022 में 8 सबसे स्थिर क्रिप्टोकरेंसी | 8 best crypto currency for 2022

    एथेरियम (ETH):

    • एथेरियम ब्लॉकचेन उत्साही जो लुबिन और विटालिक ब्यूटिरिन (एथेरियम के वर्तमान सीईओ) द्वारा स्थापित सबसे लोकप्रिय और स्थिर क्रिप्टोकरेंसी में से एक है।  यह एक विकेन्द्रीकृत मंच है जो बिना किसी डाउनटाइम, धोखाधड़ी, नियंत्रण या किसी तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप के स्मार्ट अनुबंध और वितरित एप्लिकेशन (डीएपी) का उपयोग करने की अनुमति देता है।
    • इथेरियम एक बहुमुखी वित्तीय मूल्य है जिसे दुनिया के किसी भी हिस्से से कोई भी एक्सेस कर सकता है।  खराब राज्य बुनियादी ढांचे वाले कुछ देशों के लिए, एथेरियम ने एक वरदान के रूप में काम किया है क्योंकि वहां के नागरिक बैंक खातों, ऋण, बीमा और अन्य वित्तीय प्रक्रियाओं तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं।
    • एथेरियम का उपयोग करने के लिए उपयोग किए जाने वाले क्रिप्टोग्राफिक टोकन को ईथर कहा जाता है और एथेरियम के सभी अनुप्रयोग इसके द्वारा चलाए जाते हैं।  जुलाई 2015 में लॉन्च किया गया, ईथर बिटकॉइन के ठीक बाद बाजार पूंजीकरण के मामले में दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है।
    • कई सॉफ्टवेयर डेवलपर जो एथेरियम के प्लेटफॉर्म के अंदर एप्लिकेशन विकसित करना चाहते हैं, उन्हें चलाने के लिए ईथर की जरूरत होती है।  कई निवेशक अन्य डिजिटल मुद्रा खरीदने के लिए भी ईथर का उपयोग करते हैं।
    • इन्वेस्टोपेडिया के अनुसार, मई 2021 के अंत में 1 ईटीएच का बाजार मूल्य 2,236 डॉलर के बराबर है और स्टेटिस्टा के अनुसार, अप्रैल 2021 में एथेरियम का बाजार पूंजीकरण 250 बिलियन डॉलर से अधिक हो गया है।

    टीथर (यूएसडीटी):

    • टीथर पहले स्थिर सिक्कों में से एक है जिसने अपने $ 1 मूल्य के कारण बहुत लोकप्रियता हासिल की है।  Stablecoins क्रिप्टोकरेंसी हैं जिनका बाजार मूल्य अप्रत्याशितता को कम करने के लिए किसी मुद्रा या अन्य बाहरी संदर्भ बिंदु से जुड़ा होता है।
    • क्रिप्टोकरेंसी अक्सर अपने नाटकीय अस्थिर व्यवहार के लिए जानी जाती है जिससे निवेशकों को भारी लाभ या हानि होती है।  इससे अस्थिरता और निवेश का डर होता है।  टीथर जैसे स्थिर सिक्के इन सभी उतार-चढ़ाव को कम करने का प्रयास करते हैं।  टीथर का आविष्कार हमेशा $ 1 के लक्ष्य के साथ किया गया था, जिसमें जारी किए गए प्रत्येक टीथर के लिए $ 1 का भंडार था।
    • टीथर खुद को “डिजिटल तरीके से फिएट मुद्राओं के उपयोग की सुविधा के लिए डिज़ाइन किया गया एक ब्लॉकचेन-सक्षम प्लेटफॉर्म” के रूप में वर्णित करता है।  यह क्रिप्टोकरेंसी, वास्तव में, उपयोगकर्ताओं को पारंपरिक मुद्राओं से निपटने के लिए ब्लॉकचेन नेटवर्क और संबंधित तकनीकों का उपयोग करने देती है, जबकि अस्थिरता और जटिलता से बचती है जो कभी-कभी डिजिटल मुद्राओं से जुड़ी होती हैं।
    • बाजार पूंजीकरण के संदर्भ में, टीथर तीसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है।  याहू फाइनेंस के अनुसार, 1 टीथर का वर्तमान बाजार मूल्य 1.0003 अमरीकी डालर है और बाजार पूंजीकरण 61 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक है।

    बिनेंस सिक्का (बीएनबी):

    • Binance के सिक्के Binance एक्सचेंज के साथ व्यापार के दौरान उपयोग की जाने वाली राशि के लिए भुगतान विधि के रूप में काम करते हैं।  बिनेंस एक्सचेंज सबसे तेजी से बढ़ते क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों में से एक है और यहां व्यापारियों को अन्य क्रिप्टो सिक्कों को खरीदने के लिए टोकन के रूप में बिनेंस सिक्कों का उपयोग करने की आवश्यकता है।  बिनेंस सिक्कों के माध्यम से किए गए निरंतर व्यापार के कारण, वे लोकप्रिय और मजबूत हो रहे हैं।
    • यह चांगपेंग झाओ द्वारा बनाया गया था और मूल रूप से एक ईआरसी -20 टोकन था जिसका उपयोग एथेरियम ब्लॉकचेन में किया गया था।  आखिरकार, इसका अपना मुख्य नेट लॉन्च था।  Binance ने 2018 में एक स्थिर सिक्का परियोजना के लिए $32 मिलियन जुटाए थे।
    • बाजार पूंजीकरण के मामले में Binance चौथी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है।  सिक्का मार्केट कैप के अनुसार, 1 बीएनबी की कीमत लगभग $ 330 है और मार्केट कैप $ 55 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक है।

    कार्डानो (एडीए):

    • कार्डानो सस्ती क्रिप्टोकरेंसी में से एक है जिसे 2015 में कुछ इंजीनियरों, गणितज्ञों और क्रिप्टोग्राफरों द्वारा प्रयोग के रूप में बनाया गया था।  इसके “ऑरोबोरोस प्रूफ-ऑफ-स्टेक” दृष्टिकोण के कारण इसे जल्द ही बाजार में लोकप्रियता मिली, जिसने अनिवार्य रूप से इसे एक के बजाय दो ब्लॉकचेन का उपयोग करने की अनुमति दी।
    • दो ब्लॉकचेन रखने का मूल विचार यह है कि उनमें से एक सामान्य लेनदेन का प्रबंधन करेगा और दूसरा स्मार्ट अनुबंधों की देखभाल करेगा।  यह कार्डानो को स्केलेबल और तेज बनाने की अनुमति देगा।  कार्डानो को “एथेरियम किलर” भी कहा जाता है क्योंकि यह प्रूफ ऑफ स्टेक एल्गोरिथम को लागू करता है और इसका ब्लॉकचेन एथेरियम की तुलना में बहुत अधिक करने में सक्षम है।
    • याहू फाइनेंस के अनुसार, 1 कार्डानो की मौजूदा कीमत 1.3 डॉलर है, जिसका बाजार पूंजीकरण लगभग 41 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जो इसे बाजार में 5वीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बनाता है।

    लाइटकोइन (एलटीसी):

    • लिटकोइन को अक्सर “सिल्वर टू बिटकॉइन गोल्ड” के रूप में संदर्भित किया जाता है जिसकी स्थापना 2011 में हुई थी और यह बिटकॉइन के नक्शेकदम पर चलने वाली पहली क्रिप्टोकरेंसी में से एक थी।  लाइटकोइन एक ओपन-सोर्स वैश्विक भुगतान नेटवर्क पर बनाया गया है जो केंद्रीकृत नहीं है और काम के सबूत के रूप में “स्क्रिप्ट” का उपयोग करता है जिसे उपभोक्ता-ग्रेड सीपीयू का उपयोग करके डीकोड किया जा सकता है।
    • लिटकोइन एक तेज ब्लॉक जनरेशन दर का उपयोग करता है जो लेनदेन को तेज और आसान बनाता है।  खनिकों के लिए खनन करना आसान है, क्योंकि लाइटकोइन खनन के लिए औसत समय 2 मिनट है।
    • याहू फाइनेंस के अनुसार, एक लाइटकॉइन की कीमत $145.55 है और बाजार पूंजीकरण $9 बिलियन से अधिक है।  मार्केट कैप के आधार पर यह 14वीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है।

    बिटकॉइन कैश (बीसीएच):

    • बिटकॉइन कैश मूल बिटकॉइन मुद्रा के शुरुआती कठिन कांटे में से एक है।  एक हार्ड फोर्क नेटवर्क की क्षमता में एक महत्वपूर्ण संशोधन है जो पहले अमान्य ब्लॉक और लेनदेन को वैध या इसके विपरीत बनने के लिए प्रदान करता है और यह डेवलपर्स और खनिकों के बीच तर्कों के परिणामस्वरूप होता है।
    • बिटकॉइन कैश की स्थापना 2017 में डिजिटल मुद्रा विभाजन के परिणामस्वरूप हुई थी।  डिजिटल मुद्राओं को विभाजित किया जाता है क्योंकि विभिन्न संगठन टोकन में किए गए किसी विशेष परिवर्तन पर सहमत नहीं हो सकते हैं।
    • विभाजन के बाद, मूल श्रृंखला मूल कोड के लिए सही रहती है, और नई श्रृंखला का कोड बदल जाता है।  बिटकॉइन कैश की स्थापना में जो तर्क दिया गया वह स्थिरता से अधिक था;  बिटकॉइन नेटवर्क में ब्लॉक के आकार पर प्रतिबंध है, प्रत्येक ब्लॉक 1 एमबी है।  बीसीएच ब्लॉक आकार को एक एमबी से बढ़ाकर आठ एमबी कर देता है, इस सिद्धांत के साथ कि बड़े ब्लॉक अधिक लेनदेन को स्टोर कर सकते हैं और इसलिए प्रक्रिया दक्षता में वृद्धि कर सकते हैं।
    • सिक्का मार्केट कैप के अनुसार $ 10 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक के मार्केट कैप के साथ क्रिप्टोकरेंसी की सूची में BCH 12 वें स्थान पर है।  1 बीसीएच का मौजूदा बाजार मूल्य $543 USD है

      पोलकडॉट (डॉट):

    • पोलकाडॉट को गेविन वुड द्वारा वर्ष 2017 में बनाया गया था। यह एक तरह का प्रूफ-ऑफ-स्टेक सिक्का है जिसका उद्देश्य अन्य ब्लॉकचेन के साथ संगतता प्रदान करना है।  इसका आवश्यक घटक इसकी रिले श्रृंखला है, जो विभिन्न नेटवर्कों को एक दूसरे के साथ संचार करने देती है।  यह विशेष एप्लिकेशन मामलों के लिए अपने स्वयं के मूल सिक्कों के साथ “पैराचिन” या वैकल्पिक ब्लॉकचेन बनाने में सक्षम बनाता है।
    • पोलकाडॉट एथेरियम से भिन्न होता है, क्योंकि पोलकाडॉट पर केवल विकेंद्रीकृत ऐप विकसित करने के बजाय, डेवलपर्स पोलकाडॉट की श्रृंखला द्वारा वर्तमान में प्रदान की जाने वाली सुरक्षा का उपयोग करते हुए अपने स्वयं के ब्लॉकचेन को डिज़ाइन कर सकते हैं।
    • पोलकाडॉट सस्ती क्रिप्टोकरेंसी में से एक है।  कॉइन मार्केट कैप के अनुसार, 1 डीओटी की कीमत $19 USD है, जिसका मार्केट कैप $19 बिलियन USD है।  मार्केट कैप के हिसाब से यह 9वीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है।

    चेनलिंक (लिंक):

    • चेनलिंक एक विकेन्द्रीकृत संचार नेटवर्क है जो स्मार्ट अनुबंधों को जोड़ता है, जैसे कि एथेरियम पर, ब्लॉकचेन के बाहर के डेटा से।  ब्लॉकचेन में बाहरी ऐप्स से सुरक्षित तरीके से लिंक करने की क्षमता नहीं होती है।  चेनलिंक के विकेन्द्रीकृत ओवरसियर स्मार्ट अनुबंधों को बाहरी डेटा के साथ इंटरफेस करने में सक्षम बनाते हैं, जिससे उन डेटा के आधार पर अनुबंध किए जा सकते हैं जिन्हें एथेरियम एक्सेस नहीं कर सकता है।
    • इसे 2014 में स्टीव एलिस के साथ सर्गेई नाज़रोव द्वारा विकसित किया गया था, लेकिन यह 2017 तक लॉन्च नहीं हुआ था। चैनलिंक की तकनीक के लिए विभिन्न प्रकार के उपयोग के मामले कंपनी के ब्लॉग पर विस्तृत हैं।
    • वर्णित कई उपयोग मामलों में से एक कुछ कस्बों में प्रदूषण या अनधिकृत रूप से रहने के लिए जल स्रोतों की निगरानी करना है।  कॉर्पोरेट उपयोग, वाटर टेबल और जल स्तर के स्थानीय निकायों की निगरानी के लिए सेंसर लगाए जा सकते हैं।
    • इस डेटा को एक चैनलिंक ऑरेकल द्वारा ट्रैक किया जा सकता है और सीधे एक स्मार्ट अनुबंध में भेजा जा सकता है।  ओरेकल से आने वाले डेटा के साथ, स्मार्ट अनुबंध को दंड निष्पादित करने के लिए स्थापित किया जा सकता है, शहरों को बाढ़ की चेतावनी प्रदान की जा सकती है, या उन फर्मों को चार्ज किया जा सकता है जो शहर के पानी का बहुत अधिक उपयोग करते हैं।
    • कॉइन जेको के अनुसार, 1 लिंक की कीमत $23 USD है, जिसका बाजार पूंजीकरण लगभग $10 बिलियन USD है।

    निष्कर्ष

    • 2000 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी हैं जो पहले से ही बाजार में हैं और हर दिन नई मुद्राएं विकसित की जाती हैं।
    •   क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग और निवेश के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है, चाहे उनकी अस्थिर प्रकृति कुछ भी हो

    Leave a Comment