बिटकॉइन में इन्वेस्ट कैसे करे इन हिंदी |Bitcoin mai newesh kese kare |Bitcoin kya hai

बिटकॉइन में इन्वेस्ट कैसे करे इन हिंदी |Bitcoin mai newesh kese kare |Bitcoin kya hai
बिटकॉइन में इन्वेस्ट कैसे करे इन हिंदी

बिटकॉइन में इन्वेस्ट कैसे करे इन हिंदी |Bitcoin mai newesh kese kare |Bitcoin kya hai

    बिटकॉइन में इन्वेस्ट कैसे करे इन हिंदी

    बिटकॉइन में इन्वेस्ट कैसे करे इन हिंदीक्रिप्टोकरेंसी (Digital forms of money) खासकर बिटकॉइन (Bitcoin) में निवेश की चाहत तेजी से बढ़ रही है। इसकी वजह इससे मिलने वाला भारी मुनाफा है। इसने निवेशकों को खूब पैसा कमाने का मौका दिया है। हालांकि, अभी इसका भाव इस साल की रिकॉर्ड ऊंचाई से बहुत नीचे आ चुका है। फिर, भी निवेशक इसमें इसलिए पैसा लगा रहे हैं, क्योंकि उन्हें अभी इसमें सस्ते भाव पर निवेश का मौका दिख रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 में भारत में क्रिप्टोकरेंसी के एक करोड़ से ज्यादा नए निवेशक बने हैं। अगर आप भी इसमें निवेश करना चाहते हैं तो हम आपको तरीका बता रहे हैं।

    बिटकॉइन में निवेश कैसे करें | Bitcoin mai newesh kese kare

    हिंदी में सबसे अच्छा तरीका है कि आप LocalBitcoins के साथ एक खाता खोलें, जहां आप पेपैल के साथ बिटकॉइन खरीद सकते हैं और फिर उन्हें कनाडा में नकद में बेच सकते हैं।  LocalBitcoins के सीईओ जेरेमियास कंगास कहते हैं, “पेपैल के साथ बिटकॉइन खरीदने वाले लोगों की संख्या बड़ी और बढ़ती जा रही है।”  “पेपैल सुविधाजनक और तेज़ है, धन का आदान-प्रदान करना आसान है, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह मुफ़्त है।”

    बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है जिसका इस्तेमाल पूरी दुनिया में तेजी से हो रहा है।  इसका आविष्कार 2009 में पैसे के एक नए रूप के रूप में किया गया था जो केंद्रीय बैंकों पर निर्भर होने के बजाय इसके निर्माण और प्रबंधन को नियंत्रित करने के लिए क्रिप्टोग्राफी का उपयोग करता है।  बिटकॉइन का उपयोग गुमनाम रूप से माल खरीदने के लिए किया जाता है, और अंतर्राष्ट्रीय भुगतान आसान और सस्ते होते हैं क्योंकि बिटकॉइन किसी भी देश या विनियमन के अधीन नहीं होते हैं।  धन के हस्तांतरण से असंबंधित कई व्यावहारिक अनुप्रयोग भी हैं।

    बिटकॉइन में सीधे निवेश करना संभव नहीं है, क्योंकि बिटकॉइन पूरी तरह से डिजिटल मुद्रा है।  हालांकि, कई ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म सरकार द्वारा जारी किए गए पैसे और वैकल्पिक और स्थापित भुगतान विधियों की एक विस्तृत श्रृंखला का उपयोग करके बिटकॉइन खरीदने और बेचने का अवसर प्रदान करते हैं।

    बिटकॉइन एक डिजिटल संपत्ति है जिसे एक्सचेंज के माध्यम के रूप में काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो केंद्रीय अधिकारियों पर निर्भर होने के बजाय इसके निर्माण और प्रबंधन को नियंत्रित करने के लिए क्रिप्टोग्राफी का उपयोग करता है।  अनुमानित छद्म नाम सतोशी नाकामोतो ने बिटकॉइन बनाते समय साइबरपंक समुदाय से कई मौजूदा विचारों को एकीकृत किया।  बिटकॉइन के इतिहास के दौरान, यह 2010 के मध्य से एक महत्वपूर्ण मुद्रा बनने के लिए तेजी से विकास हुआ है – 2010 के मध्य से, वैश्विक स्तर पर कुछ व्यवसायों ने फिएट मुद्राओं के अलावा बिटकॉइन को स्वीकार करना शुरू कर दिया।

    क्रिप्टो करेंसी के प्रकार और इसके उपयोग? 

    डिजिटल मुद्राबिटकॉइन वैकल्पिक वित्तीय प्रणालियों में रुचि रखने वाले लोगों के बीच अधिक लोकप्रिय हो रहा है।  लेकिन आप बिटकॉइन में कैसे निवेश कर सकते हैं?  डिजिटल मुद्रा क्या है?  बिटकॉइन क्या है?

    आज, विश्व स्तर पर सैकड़ों विभिन्न क्रिप्टोकरेंसी उपयोग में हैं।  कुछ विशेष रूप से वित्तीय लेनदेन के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, अन्य भुगतान के रूप में उपयोग के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, और कुछ दोनों के रूप में उपयोग के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। 

    अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी के अलग-अलग फायदे और नुकसान हैं, और उनके अलग-अलग उपयोग के मामले हो सकते हैं।  बिटकॉइन, लाइटकोइन, एथेरियम, रिपल और मोनाकोइन।

    बिटकॉइन की कीमतों में उतार-चढ़ाव |crypto currency

    इस साल बिटकॉइन के भाव में खूब उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। इस साल अप्रैल में इसका भाव करीब 65,000 डॉलर तक पहुंच गया था। यह इसका अब तक का सबसे ऊंचा भाव (record exorbitant cost) था। फिर, जून में इसका भाव गिरकर करीब 30,000 डॉलर पर आ गया। हालांकि, पिछले कुछ हफ्तों से इसमें तेजी दिख रही है। सोमवार (12 जुलाई) को बिटकॉइन का भाव 3 फीसदी बढ़कर 34,503 डॉलर पर पहुंच गया। इथेरियम के भाव में भी 3.60 की तेजी दर्ज की गई। यह 2167 डॉलर पर पहुंच गया।

    क्रिप्टोकरेंसी के प्रमुख एक्सचेंज

    बिटकॉइन में क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज के जरिए निवेश किया जा सकता है। वजीरएक्स (WazirX), कॉइनडीसीएक्स (Coindex), जेबपे Zebpay, कॉइनस्विच कुबेर (Coin Switch Kuber) और यूनोकॉइन UnoCoin इसके प्रमुख एक्सचेंज हैं। वजीरएक्स की स्थापना 2017 में हुई थी। बाद में इसे बिनांस होल्डिंग्स ने इसका अधिग्रहण कर लिया था। ट्रेडिंग वॉल्यूम के लिहाज से यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज है। आप वजीरएक्स के जरिए बिटकॉइन में ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं।

    बिटकॉइन में इन्वेस्ट कैसे करे इन हिंदी

    बिटकॉइन में इन्वेस्ट कैसे करे इन हिंदी |Bitcoin mai newesh kese kare |Bitcoin kya hai
    How to invest in Bitcoin

    1. ‌आपको सबसे पहले क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज (digital money) में एक अकाउंट खोलना होगा।
    2. ‌किसी एक्सचेंज में अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन या साइन-अप करना होगा।
    3. ‌इसके लिए आपको अपनी डिटेल डालनी होगी। इमेल वेरिफिकेशन और अकाउंट सिक्योरिटी सेटअप के बाद आपको देश का नाम सुनना होगा।
    4. ‌अकाउंट सेलेक्ट करने के बाद आपको इसमें पैसा ट्रांसफर करना होगा।
    5. ‌फिर आप बिटकॉइन खरीद सकते हैं।

    Leave a Comment