बिटकॉइन क्रैश से लेकर प्रशासनिक क्रैकडाउन तक: विश्लेषकों ने 2022 में क्रिप्टो के लिए अपनी शीर्ष उम्मीदें दी हैं

बिटकॉइन क्रैश से लेकर प्रशासनिक क्रैकडाउन तक: विश्लेषकों ने 2022 में क्रिप्टो के लिए अपनी शीर्ष उम्मीदें दी हैं

  •  2021 की शुरुआत के बाद से बिटकॉइन लगभग 70% बढ़ गया है, पूरे क्रिप्टो बाजार को समेकित $ 2 ट्रिलियन सम्मान में चला रहा है।
  •  फिर भी, बढ़ी हुई प्रशासनिक परीक्षा और गंभीर लागत उतार-चढ़ाव ने हाल ही में बिटकॉइन की संभावनाओं को कम कर दिया है।

कुछ विशेषज्ञ स्वीकार करते हैं कि आने वाले महीनों में बिटकॉइन में तेज कमी की उम्मीद हैसभी बातों पर विचार करें, बिटकॉइन का वर्ष बहुत अच्छा रहा है।  2021 की शुरुआत के बाद से उन्नत मुद्रा में लगभग 70% की वृद्धि हुई है, जिसने पूरे क्रिप्टो बाजार को $ 2 ट्रिलियन के सम्मान में समेकित किया है।

यह एक ऐसा वर्ष है जिसे प्रमुख प्रमुख क्रिप्टो संगठन ने अप्रैल में कॉइनबेस की प्रस्तुति के बारे में दुनिया के लिए खुला देखा है, गोल्डमैन सैक्स जैसे वॉल स्ट्रीट बैंकों से ब्याज का विस्तार किया है, और बिटकॉइन से जुड़ी प्रमुख अमेरिकी व्यापार विनिमय संपत्ति का समर्थन किया है। हालांकि,  उन्नत प्रशासनिक जांच और असाधारण मूल्य परिवर्तनों ने हाल ही में बिटकॉइन की संभावनाओं को कम कर दिया है।  साथ ही विशेषज्ञों का कहना है कि बाजार में गिरावट का दौर हो सकता है।

अगले वर्ष पहले कम्प्यूटरीकृत मौद्रिक रूपों के लिए एक और रोमांचकारी सवारी अवधि के समान, सीएनबीसी परीक्षकों के महानतम पूर्वानुमानों की जांच करता है।

 क्रिप्टो क्रैश

कुछ विशेषज्ञ स्वीकार करते हैं कि बिटकॉइन में जल्द ही तेज गिरावट की उम्मीद है।

नवंबर में डिजिटल मुद्रा लगभग $ 69,000 के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई।  यह वर्तमान में $50,000 से नीचे बैठा है, जो अपने शिखर से लगभग 30% कम है।  मनी स्ट्रीट इंटेलिजेंस भालू बाजारों को लेट हाई से 20% या उससे अधिक की गिरावट के रूप में दर्शाता है, हालांकि यह वास्तव में काफी महत्वपूर्ण बिटकॉइन है जो अपनी अप्रत्याशितता के लिए प्रसिद्ध है।

ससेक्स विश्वविद्यालय में धन के शिक्षक, हाइमन अलेक्जेंडर ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि 2022 में बिटकॉइन कम से कम $ 10,000 तक पहुंच जाएगा, अनिवार्य रूप से पिछले अठारह महीनों में इसके प्रत्येक लाभ को समाप्त कर देगा।

अलेक्जेंडर ने कहा, “मान लीजिए कि मैं एक वित्तीय समर्थक था, अब मैं जल्द ही बिटकॉइन से उभरने पर विचार करूंगा, क्योंकि इसकी लागत अब से एक साल बाद दुर्घटनाग्रस्त हो जाएगी।”  उसकी नकारात्मक कॉल इस विचार पर निर्भर करती है कि बिटकॉइन का “कोई महत्वपूर्ण मूल्य नहीं है” और एक निवेश की तुलना में अधिक “खिलौना” के रूप में भरता है। सिकंदर ने इतिहास को उसी चीज़ को फिर से दोहराने के लिए आगाह किया।  2018 में, बिटकॉइन 3,000 डॉलर के करीब गिर गया, कुछ महीनों पहले लगभग 20,000 डॉलर के उच्च स्तर पर जाने के बाद।  क्रिप्टोग्राफिक मनी के संरक्षक नियमित रूप से व्यक्त करते हैं कि इस बार चीजें विविध हैं, क्योंकि अधिक संस्थागत वित्तीय समर्थक बाजार में आ रहे हैं।

यूनियन बैंक के बॉस वैल्यू टैक्टीशियन टॉड लोवेनस्टीन ने कहा, “एक संदेह से परे, बिटकॉइन का मूल्य आरेख कई रिकॉर्ड किए गए संसाधन एयर पॉकेट और बस्ट का अनुसरण करता है और ‘इस बार यह विविध’ खाते को अलग-अलग एयर पॉकेट्स की तरह बता रहा है।”  निजी वित्तीय शाखा।

बिटकॉइन के लिए एक विशिष्ट अटकलबाजी का मामला यह है कि यह सरकारी उन्नयन द्वारा लाए गए बढ़ते विस्तार के खिलाफ समर्थन के रूप में भरता है।  लोवेनस्टीन ने कहा कि एक खतरा है कि एक अधिक तेज़ फेडरल रिजर्व बिटकॉइन की पाल को ख़राब कर सकता है। गोल्डीलॉक्स की स्थिति खत्म हो रही है और तरलता का ज्वार कम हो रहा है जो कि अतिरंजित संसाधन वर्गों और बाजार के सैद्धांतिक रिक्त स्थान को डिजिटल रूप से नुकसान पहुंचाएगा, “उन्होंने कहा।

किसी भी मामले में, हर व्यक्ति को यह नहीं माना जाता है कि क्रिप्टो पार्टी 2022 में समाप्त हो जाएगी। युया हसेगावा ने कहा, “फेड द्वारा विशिष्ट [मात्रात्मक टेपरिंग] के लिए सबसे बड़ा खतरा कारक चुना गया है और संभव है।”  जापानी उन्नत संसाधन व्यापार बिटबैंक में क्रिप्टो बाजार अन्वेषक।

 पहला स्थान बिटकॉइन ईटीएफ

एक प्रमुख उन्नति क्रिप्टो वित्तीय समर्थक 2022 में देख रहे हैं, संयुक्त राज्य अमेरिका में प्राथमिक स्थान बिटकॉइन ट्रेड एक्सचेंज एसेट का समर्थन है।

यद्यपि सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन ने इस साल प्रोशेयर्स की बिटकॉइन स्ट्रैटेजी ईटीएफ के प्रेषण को हरी झंडी दिखा दी, आइटम वित्तीय बैकर्स को डिजिटल मुद्रा के लिए सीधे खुलेपन देने के बजाय बिटकॉइन भाग्य अनुबंधों को ट्रैक करता है फ्यूचर्स मौद्रिक अधीनस्थ हैं जो कुछ समय में एक संसाधन का व्यापार करने के लिए एक वित्तीय बैकर को उपकृत करते हैं।  भविष्य और एक तय लागत पर।  विशेषज्ञों का कहना है कि बिटकॉइन के बजाय संभावित लागतों का पालन करके, प्रोशेयर्स का ईटीएफ नवेली दलालों के लिए अत्यधिक खतरनाक हो सकता है, जिनमें से एक महत्वपूर्ण संख्या को क्रिप्टो में संसाधन लगाया जाता है।

कॉरपोरेट टर्न के वीपी विजय अय्यर ने कहा, “बिटकॉइन फ्यूचर्स ईटीएफ जो चालू वर्ष के लिए भेजा गया है, उसे आम तौर पर बहुत खुदरा-समायोजन के रूप में नहीं देखा गया है, जो कि समझौते को बदलने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण खर्चों को लगभग 5-10% तक जोड़ता है।”  क्रिप्टो व्यापार लूनो में घटनाओं और विश्वव्यापी विकास।

“विस्तार दबाव / सबूत … 2022 में एक बिटकॉइन स्पॉट ईटीएफ का समर्थन करने के लिए अनिवार्य रूप से इस आधार पर केंद्रित है कि बाजार वर्तमान में बहुत बड़ा है और किसी की मदद करने के लिए पर्याप्त परिपक्व है।”

ग्रेस्केल इन्वेस्टमेंट्स ने अपने बिटकॉइन ट्रस्ट, जो कि दुनिया का सबसे बड़ा बिटकॉइन रिजर्व है, को स्पॉट ईटीएफ में बदलने के लिए रिकॉर्ड किया है।  इसके अलावा कई अन्य बिटकॉइन ईटीएफ एप्लिकेशन तैयार हैं।

 ‘डीएफआई’ में क्रांति

जैसे-जैसे क्रिप्टो व्यवसाय विकसित हुआ है, बाजार के बिटकॉइन के हिस्से में घाव हो गया है, अन्य उन्नत मौद्रिक मानकों जैसे एथेरियम ने बहुत बड़ा हिस्सा मान लिया है।  यह इस तरह की चीज है जो विशेषज्ञों को अगले वर्ष में आगे बढ़ने की उम्मीद है, क्योंकि वित्तीय समर्थक उत्तरोत्तर बड़े लाभ की उम्मीद में क्रिप्टो के अधिक मामूली जेब की ओर देखते हैं।

ससेक्स विश्वविद्यालय के अलेक्जेंडर ने 2022 में देखने के लिए एथेरियम, सोलाना, पोलकाडॉट और कार्डानो को सिक्कों के रूप में देखा।

“जैसा कि खुदरा वित्तीय बैकर्स बिटकॉइन के आदान-प्रदान के जोखिमों को समझते हैं, विशेष रूप से अनियमित दृश्यों पर, वे बदल जाएंगे

अलेक्जेंडर ने कहा, “इस बार अब से एक साल बाद मुझे उम्मीद है कि बिटकॉइन का मार्केट कैप शानदार समझौते के सिक्कों के शामिल कैप का एक बड़ा हिस्सा होगा” जैसे एथेरियम और सोलाना, “या किसी भी घटना में, कम।” उदाहरण के लिए, उभरते हुए क्रिप्टो सुधार  , विकेन्द्रीकृत धन और विकेन्द्रीकृत स्वतंत्र संघ “क्रिप्टो के सबसे उल्लेखनीय विकास स्थान होने के लिए उत्तरदायी हैं,” क्रिप्टो चरण ICHI में नेटवर्क स्टीवर्ड ब्रायन ग्रॉस ने कहा।  डीआईएफआई मध्यस्थों के बिना पारंपरिक मौद्रिक वस्तुओं को पुन: पेश करने का इरादा रखता है, जबकि डीएओ को एक अन्य प्रकार के वेब स्थानीय क्षेत्र के रूप में माना जा सकता है।

डीआईएफआई प्रशासन में सहेजी गई पूरी नकदी ने इस साल दिलचस्प रूप से $ 200 बिलियन से बेहतर प्रदर्शन किया, और विशेषज्ञ 2022 में और अधिक भरने के लिए रुचि रखते हैं।

वेब3 नामक तकनीक में अधिक व्यापक पैटर्न के लिए डेफी आवश्यक है।  Web3 विकास के लिए वेब के एक नए, विकेन्द्रीकृत चक्र की आवश्यकता है जिसमें ब्लॉकचेन और डिजिटल मनी एडवांस जैसे अपूरणीय टोकन शामिल हैं।  इसने अब तक एलोन मस्क और जैक डोर्सी के किसी भी रूप में निंदक को ट्रैक किया है।

 ‘प्रशासनिक मोर्चे पर एक प्रमुख वर्ष’

नियंत्रकों ने इस वर्ष क्रिप्टोग्राफ़िक रूपों पर अपनी मांसपेशियों का उपयोग किया, चीन ने सभी क्रिप्टो-संबंधित अभ्यासों को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया और यू.एस. विशेषज्ञ बाजार के विशिष्ट हिस्सों के खिलाफ कार्रवाई कर रहे थे।  विशेषज्ञ आमतौर पर अनुमान लगाते हैं कि 2022 में इस क्षेत्र के लिए विनियमन मुख्य रुचि का बिंदु होना चाहिए।

“2022 प्रशासनिक मोर्चे पर एक प्रमुख वर्ष होगा, सबसे अधिक संभावना है,” लूनो के अय्यर ने कहा।  “विभिन्न राज्यों, और विशेष रूप से यू.एस., क्रिप्टो स्पेस में दिशानिर्देशों को ले जाने के लिए रुचि अधिक नहीं रही है।”

अय्यर ने कहा कि वह बिटकॉइन और एथेरियम के अलावा डिजिटल मुद्राओं की वैध “धुंधली स्थिति” पर कुछ स्पष्टीकरण देखने की उम्मीद करते हैं, जो कि एसईसी ने कहा है कि सुरक्षा नहीं है।

ब्लॉकचैन संगठन रिपल, एक्सआरपी पर यूएस गार्ड डॉग के साथ संघर्ष कर रहा है, यह एक डिजिटल मुद्रा है जिसके साथ यह मजबूती से जुड़ा हुआ है।  एसईसी का आरोप है कि एक्सआरपी एक अपंजीकृत सुरक्षा है और रिपल और उसके दो नेताओं द्वारा $1.3 बिलियन मूल्य के टोकन गलत तरीके से बेचे गए थे।  जहां तक ​​​​इसकी चिंता है, रिपल का कहना है कि एक्सआरपी को सुरक्षा के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। विशेषज्ञों का कहना है कि अगले वर्ष एक और प्रमुख क्षेत्र नियंत्रक शून्य हो सकते हैं, स्थिर मुद्रा है।  ये ऐसे टोकन हैं जिनकी कीमत अमेरिकी डॉलर जैसे मौजूदा संसाधनों की लागत से जुड़ी होती है।  टाई, दुनिया की सबसे बड़ी स्थिर मुद्रा, विशेष रूप से संदिग्ध है क्योंकि इस बात को लेकर चिंताएं हैं कि क्या इसके स्टोर में डॉलर के लिए अपनी हिस्सेदारी को वैध बनाने के लिए पर्याप्त संसाधन हैं।

लोवेनस्टीन ने कहा, “इसमें कोई संदेह नहीं है कि स्थिर सिक्कों के आसपास अधिक जांच हो रही है क्योंकि नियंत्रक मौलिक बीमा की पर्याप्तता और प्रभाव के उपाय पर इंजन में देखते हैं।”

“व्यक्तियों को अच्छी तरह याद है जब आवास और गृह ऋण आपात स्थिति के पीछे बीमा संदिग्ध हो गया और खतरे की लालसा जबरदस्ती बदल गई।”

इस बीच, नियंत्रकों ने भी डेफी क्षेत्र की जांच शुरू कर दी है।  हाल ही में, बैंक फॉर इंटरनेशनल सेटलमेंट्स को इकट्ठा करने वाले राष्ट्रीय बैंक की छतरी को डीआईएफआई के दिशानिर्देश की आवश्यकता है, यह कहते हुए कि यह प्रशासन द्वारा खुद को “विकेंद्रीकृत” के रूप में प्रदर्शित करने पर जोर दिया जाता है, जब यह स्थिति नहीं हो सकती है।

Leave a Comment