बिटकॉइन क्या है और यह कैसे काम करता है? what crypto to buy today 2022

बिटकॉइन क्या है और यह कैसे काम करता है?बिटकॉइन पैसे कैसे कमाता है? 2022
What is a cryptocurrency?

बिटकॉइन क्या है और यह कैसे काम करता है?what crypto to buy today 2022

    एक क्रिप्टोकरेंसी क्या है? what is crypto currency? 

    क्रिप्टोकरेंसी एक प्रकार की डिजिटल मुद्रा है, जो पारंपरिक बैंक खाते या पेपाल के समान है।  आप बैंकों, खुदरा विक्रेताओं या किसी तीसरे पक्ष की आवश्यकता के बिना, दुनिया में कहीं भी लोगों और संगठनों के बीच सीधे भुगतान करने के लिए क्रिप्टोकुरेंसी का उपयोग कर सकते हैं।  यह प्रक्रिया क्रिप्टोक्यूरेंसी को स्टोर करने के लिए डिजिटल वॉलेट का उपयोग करके काम करती है।  जब आप भुगतान करना चाहते हैं तो आप क्रिप्टोकुरेंसी को उस व्यक्ति या संगठन को स्थानांतरित करने के लिए अपने डिजिटल वॉलेट का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप भुगतान करना चाहते हैं।

     क्रिप्टोकरेंसी डिजिटल मुद्राएं हैं (और डिजिटल मुद्राओं का विकल्प हो सकती हैं)।  इन मुद्राओं को क्रिप्टो-कैश, या ऑल्ट-सिक्कों के रूप में भी जाना जाता है।  वे किसी भी सरकार या केंद्रीय बैंक द्वारा समर्थित नहीं हैं, और इसके बजाय जटिल गणित की समस्याओं को हल करने के लिए उनमें से अधिक बनाने के लिए भरोसा करते हैं।  क्रिप्टोग्राफी गणितीय एल्गोरिदम के ब्लॉक में जानकारी को एन्क्रिप्ट करके लेनदेन को सुरक्षित और सत्यापित करने की एक विधि है।

     हम क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग क्यों करते हैं? |what crypto to buy today

     

    क्रिप्टोकरेंसी और विशेष रूप से बिटकॉइन कुछ समय के लिए आसपास रहे हैं, हालांकि, वे केवल छोटी खरीद के लिए भुगतान के रूप में मुख्यधारा में आए हैं।  पारंपरिक तरीकों की तुलना में क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करने के कई फायदे हैं।  यह तेज, सस्ता, कम आक्रामक और अधिक सुरक्षित है।

     बिटकॉइन के कारण क्रिप्टोकरेंसी तेजी से लोकप्रिय हो रही है।  बिटकॉइन ने डिजिटल मुद्रा, या डिजिटल कैश का एक रूप बनाया।  एक सामान्य तर्क यह है कि यह अप्राप्य है, क्योंकि यह किसी केंद्रीय बैंक या सरकार द्वारा जारी नहीं किया जाता है।  इसलिए यह गुमनाम है, कोई केंद्रीय बैंक या सरकार इसके उत्पादन को नियंत्रित या रिकॉर्ड नहीं कर रही है।

     बिटकॉइन क्या है और यह कैसे काम करता है?

     बिटकॉइन एक ऑनलाइन मुद्रा है, जिसका अर्थ है कि इसे ऑनलाइन संग्रहीत किया जाता है और विभिन्न उपयोगकर्ताओं के बीच आदान-प्रदान किया जाता है।  बिटकॉइन का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ता को बिटकॉइन सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा, जो कि एक प्रोग्राम है।  बिटकॉइन उपयोगकर्ता तब अपने कंप्यूटर का उपयोग नए बिटकॉइन को “मेरा” करने के लिए करते हैं, जिसका अर्थ है कि वे अपने कंप्यूटर का उपयोग गणना करने के लिए करते हैं जो नए बिटकॉइन बनाने में मदद करते हैं।  नए बिटकॉइन को फिर ब्लॉकचैन में जोड़ा जाता है जिसे ब्लॉकचेन कहा जाता है।

     बिटकॉइन एक प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी है, जो डिजिटल करेंसी का एक रूप है।  यह क्रिप्टोक्यूरेंसी के सबसे प्रसिद्ध प्रकारों में से एक है और यहां तक ​​​​कि ऑनलाइन भुगतान स्थानांतरित करने के साधन के रूप में भी इसका उपयोग किया जाता है।  बिटकॉइन, अन्य क्रिप्टोकरेंसी की तरह, भुगतान करने के लिए केंद्रीय बैंक या सरकार पर निर्भर नहीं है, जिस तरह से पारंपरिक फिएट मुद्रा करती है।  बिटकॉइन में, आप भुगतान को संसाधित करने के लिए बैंक खाते या बैंक की आवश्यकता के बिना दुनिया भर के लोगों और संगठनों को धन हस्तांतरित कर सकते हैं।

     लोग बिटकॉइन क्यों खरीदते हैं? |what crypto to buy today

     लोग कई कारणों से बिटकॉइन खरीदते हैं-

    • यह विकेंद्रीकृत है, जिसका अर्थ है कि कोई भी व्यक्ति या प्राधिकरण मुद्रा पर अधिकार नहीं रखता है।  मुद्रा भी गुमनाम है, जिसका अर्थ है कि इसे किसी एक व्यक्ति या संगठन को वापस ट्रैक नहीं किया जा सकता है।  
    • बिटकॉइन का उपयोग करना भी आसान है, और इसका उपयोग अन्य भुगतान विधियों से जुड़े समान शुल्क या प्रतीक्षा समय के बिना लेनदेन करने के लिए किया जा सकता है।
    •  कुछ लोग निवेश के उद्देश्य से बिटकॉइन में रुचि रखते हैं।  वे अपना पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं, वे यह देखना चाहते हैं कि क्या वे अल्पकालिक निवेश करके पैसा कमा सकते हैं। 
    •  क्योंकि ऐसे कोई नियम नहीं हैं जो नियंत्रित करते हैं कि कितने बिटकॉइन उपलब्ध हैं, इसकी कोई सीमा नहीं है कि कीमत कितनी अधिक हो सकती है।  
    • इसने एक ऐसा बाजार तैयार किया है जहां लोग कम कीमत पर प्रवेश कर सकते हैं और कुछ सौ डॉलर बनाने की उम्मीद कर सकते हैं।
    • बिटकॉइन 2008 में बनाई गई एक डिजिटल मुद्रा के रूप में शुरू हुआ और अप्रैल 2016 में एक छद्म नाम डेवलपर द्वारा लॉन्च किया गया, जिसे मोनिकर सतोशी नाकामोटो द्वारा जाना जाता है।  
    • बिटकॉइन डिजिटल मुद्रा का एक रूप है, जिसमें लेनदेन को बैंक के बजाय कंप्यूटर के वितरित नेटवर्क द्वारा सत्यापित किया जाता है।  लेन-देन

     बिटकॉइन वास्तव में किसके लिए उपयोग किया जाता है?

    बिटकॉइन क्या है और यह कैसे काम करता है?बिटकॉइन पैसे कैसे कमाता है? 2022
    Bitcoin Mining

     बिटकॉइन का इस्तेमाल ऑनलाइन चीजें खरीदने के लिए किया जाता है।  मुद्रा गुमनाम होने के लिए जानी जाती है, जिसका अर्थ है कि आप व्यक्तिगत जानकारी दिए बिना चीजें खरीदने के लिए बिटकॉइन का उपयोग कर सकते हैं।  इसका मतलब है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड का विवरण उस वेबसाइट को देने से बच सकते हैं जिससे आप कुछ खरीद रहे हैं।  आप पारंपरिक बैंक खाते में खाता बनाने की आवश्यकता के बिना भी अपना पैसा छिपाने में सक्षम हैं।

     बिटकॉइन का इस्तेमाल बहुत सी चीजों के लिए किया जाता है।  इसका उपयोग वस्तुओं और सेवाओं को खरीदने और बेचने के लिए मुद्रा के रूप में किया जाता है, लोग इसका उपयोग ड्रग्स खरीदने के लिए करते हैं, यहाँ तक कि इसका उपयोग उपहार भेजने के लिए भी किया जाता है। 

     बिटकॉइन का उपयोग दुनिया में कहीं भी, बिना बैंक की आवश्यकता के, और किसी बिचौलिए की आवश्यकता के बिना, भुगतान प्रोसेसर या भुगतान गेटवे की तरह, किसी को भी पैसे भेजने के लिए किया जाता है।  बिटकॉइन का उपयोग आपकी पहचान को ऑनलाइन सुरक्षित रखने के लिए भी किया जाता है, क्योंकि आपकी आईडी और अन्य जानकारी एक सार्वजनिक खाता बही में संग्रहीत की जाती है जिसे ब्लॉकचेन कहा जाता है।

     बिटकॉइन पैसे कैसे कमाता है?

     बिटकॉइन उन कंप्यूटरों द्वारा उत्पन्न होता है जो बहुत सारी गणना करते हैं, जो नेटवर्क को क्रम में रखने के लिए करना पड़ता है।  नेटवर्क को काम करने के लिए जिम्मेदार लोगों को दिए जाने वाले इनाम को ब्लॉक इनाम कहा जाता है।  यह बिटकॉइन की एक निश्चित मात्रा है जो हर 10 मिनट में उत्पन्न होती है।  ब्लॉक इनाम वर्तमान में 12.5 बिटकॉइन है।

     बिटकॉइन किसी भी सरकार द्वारा समर्थित नहीं है, और इस प्रकार यह किसी भी सरकार द्वारा विनियमित नहीं है।  बिटकॉइन को केवल एक मुद्रा के रूप में डिजाइन किया गया था, न कि मूल्य का भंडार, या एक संपत्ति।  बिटकॉइन एक अनाम मुद्रा है।  यह विकेंद्रीकृत भी है।

     बिटकॉइन माइनर्स वे लोग होते हैं जिन्हें ब्लॉकचेन में लेनदेन और लेनदेन को मान्य करने के लिए अपने कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। 

     जितने अधिक लेन-देन वैध होते हैं, उतने अधिक धन उत्पन्न होते हैं।  यह नए बिटकॉइन के निर्माण से हासिल किया गया है।  नया बिटकॉइन बनाने के लिए, खनिकों को नए बिटकॉइन से पुरस्कृत किया जाता है।

    Leave a Comment